5 Words To Describe Yourself In A life - In Hindi

Words To Describe Yourself In A life:

   कपड़े चाहे अच्छे पहन लो,चहेरा अच्छे से साफ कर लो, बाल अच्छे से सेट कर लो लेकिन Words में जो जादू है वो किसी चीज में नहीं है। आपके Words आपका काम बना भी सकते है और बिगाड़ भी सकते है, आपके Words किसी को करीब भी ला सकते हैं और दुर भी कर सकते हैं, आप आज इस Words की पावर को और भी ज्यादा समझोगे क्युकी में आपको बताने वाला हूं 5 ऐसे Words जो आपसे कुछ भी करवा सकते हैं।


Words To Describe Yourself In A life:- 1. Because / क्युकी

   दोस्तों जो हमारा दिमाग है ना वो हर Effect के पिछे Cause जानना चाहता है मतलब हर चीज के पिछे कारण जानना चाहता है, अगर हमारा दिमाग ऐसे चलता है तो दुसरो का दिमाग भी तो ऐसे ही चलता है, इसका मतलब इर इंसान के पास एक ऐसा HumanBrain है जिसे हर चीज के पिछे कारण चाहिए।

Words To Describe Yourself In A life

   ऐसे में Words ( Because या Kyun Ki ) का बहुत जल्दी असर पड़ता है दुसरो के दिमाग में, For Ex. आप किसी लाईन में खड़े हो और आपके आगे कोई और खड़ा है और आप कहते हैं भाईसाहब आप मुझे आगे जाने दोगे, उसका Reaction होगा नहीं में 10 मीनट से खड़ा हूं तूझे क्यूं आगे जाने दूं और अगर आप कहते हो भाईसाहब मुझे आगे जाने दो क्युकी मेरी Flight मीस हो रही है, अब ऐसे में उसके मन में डाउट हो तब भी आपके आगे जाने के Chance ज्यादा बढ़ जाते है। क्युकी वो Believe करते हे जो वो करना चाहते है ना की जो आप उन्हें कहना चाहते है।
   ऐसे ही एक Teacher एक बच्चे को बोले कि इस Lesson को घ्यान से पढ़ो तो बच्चे का पहला Reaction यही होगा कि सर आप तो हर Lesson के लिए यही बोलते हो इसमें क्या खास है लेकिन अगर Teacher बोले इस Lesson को घ्यान से पढ़ो Because It Is Very Important, तो बच्चे का दिमाग तुरंत Alert हो जाता है और सोचता है हो सकता है ये Exam में आने वाला हो। पर याद करो बचपन में Parents से Permission तभी मीली है जब आपने हर Questions में क्युकी या Because लगाया है। जब आप लोगों को समझ पायेंगे तभी आप लोगों के और करीब आ पाओगे।
Extra Ex:- आज लेट तक खेलने दो ×, आज लेट तक खेलने दो क्युकी कल Final है ✓, आज TV लेट तक देखना है क्युकी Last Ep. हे✓।

Words To Describe Yourself In A life:- 2. But / पर

   But/ पर / लेकिन / किंतु / परंतु ये ऐसे Words है जो अच्छे के लिए भी Use होते है और बुरे के लिए भी। For Ex. कोई बंदा कहेता है कि वो इक समझदार इंसान है यहां उसके Mind में क्या है Positive, और आगे वो लाइन जोड देता है पर मैं उससे बात नहीं कर सकता, अब उसका Mind Positive से Negative की तरफ जाना Start हो गया। इसी तरह आपको कोई बोले कि वो काम ठीक से नहीं करता, यहां वो Negative सोच रहा है और वो फिर कहता है कि पर वो काम करने की कोशिश जरूर करता है, अब उसका Mind Positive हो रहा है, देखो पर ने कैसे पर लगा दिये।


Words To Describe Yourself In A life

   अब Communication Skill का Fact ये है कि जब भी आप किसी लाईन में पर / But Use करते हो तो उससे पहले वाली लाइन है वो Less Important हो जाती है, उसको लेकर कोई दूसरा खास Image Form नहीं कर पाता, पर या But के बाद वाली जो लाइन है उसपे दुसरा ज्यादा Importance देता है, उसको लेकर Image बनाता है। इसका मतलब But / पर की लाईन आप कैसे रखकर Use करते हो उसपे निर्भर है, जिसमें कोई करीब भी आता है या फिर दूरीया भी बढ़ती है।

Words To Describe Yourself In A life:- 3. Name / नाम

   तो चलो राहुल, प्रिया, अजय. आपको क्या लगा आपमें से जिस जिस का नाम राहुल, प्रिया, अजय में उनको आवाज दे रहा हूं, लेकिन ये मुझे Sure है जीसका नाम राहुल, प्रिया, अजय होगा वो Normal से ज्यादा Attractive होंगे, ये होता है नाम का जादू

the Name Of Magic

   जब भी हम किसी से बात कर रहे होते है तब हमारा दिमाग कुछ Word को Filter करके उनको ज्यादा Importance देता है, मतलब हर किसी का नाम उन Important Word में से इक Word है, Research ये कहती है कि दुनिया में 80% लोगों को सबसे मीठा Word अपना नाम लगता है, और वो क्यूं नहीं होगा क्योंकि बचपन से अपने नाम से उनको Attraction हो गया है।
   ऐसा आप के साथ भी कई बार हुआ होगा कि आप किसी Market में हो या फिर कोई जगह पर हो तब हमारे कान कितना कुछ सुन रहे होते है तभी अचानक हमारा नाम हमें सुनाई पड़े या किसी जगह पर आपका नाम लीखा हो तो अचानक आपकी नजर उस तरफ जाती है। Ex. हेल्लो हां यार तेरी Book चाहिए थी मुझे ×, हेल्लो साहील तेरी Book चाहिए थी मुझे ✓, 
   इसका मतलब जब भी आप किसी से बात करो तो उसका नाम जरूर लो। लेकिन नाम का Oweruse  मत करना कि भाईसाहब में तो Business में हूं, Customer का नाम इतना ज्यादा लुंगा की Customer खुश हो जायेगा और ज्यादा Rewards Generate हो जायेगा। इक छोटी सी बात है शुरुआत में नाम लो और लास्ट में नाम लो, Oweruse मत करो। अब अगले Points में जाने से पहले जिस जिस का नाम राहुल, प्रिया और अजय है वो मुझे Comments में जरूर बताना।

Words To Describe Yourself In A life:- 4. Now / अभी

   अच्छा याद करो कि आपने YouTube पे कोई Random Video चलाई और 5-7 Second तक चली नहीं तो आप क्या करोगे आप उस Video को बंद कर दोगे क्युकी आपको वो Video अभी देखनी थी। जो चीज आपको अभी मिल सकती है वो आपके लिए Important होती है, अभी जो चीज हो सकती है उसके साथ आप Attache हो गये हो।


that is the power of now

   हमें खुशी होती है अगर कोई चीज आपको अभी मिल जाए, Thats The Power Of Now.Communication के जरिए आपको किसी को किसी चीज के लिए राजी करना हो तो ये एक शब्द आपके बहुत काम आ सकता है। आप खुद याद करो कि Selles में ये Word कितना Important है, For Ex.  दो दुकानें है एक में लिखा हुआ है Sell Buy At RS 499, और दुसरी पे लिखा हुआ है Sell Buy Now RS 499, आप दुसरी दुकान में जाओगे क्योंकि आप को डर है कि अभी नहीं खरीदा तो Sell कल तक खत्म न हो जाए।

Words To Describe Yourself In A life:- 5. If / अगर

   अब एक ऐसा Word जो आपके Confidence को बढ़ा भी सकता है और गिरा भी सकता है वो Word है If/अगर। स्कूल की बात करें तो Mind में आता था ना यार हाथ खड़ा करूं अगर जवाब गलत हुआ तो, ये तो Simple Ex. है। If/ अगर कि Uses देखनी है तो दो Situation है जहां पर आप इसे Use कर सकते हो। 

Words To Describe Yourself In A life

           
1.Warning:- यार मैं अभी ज्यादा बहार ना ही जाऊं अगर Corona हो गया तो ! अगर तुम ने अभी T.v  बंद नहीं किया तो ! अगर तुम ने मेरे सवाल का जवाब नहीं दिया तो मैं तुमसे बात नहीं करूंगा/करूंगी

2. Advertising And Marketing:- अगर Word Use करके आपको दूसरी दुनिया में पहोचाया जाता है, आपकी Imagination को चालू किया जाता है, Customer को अगर Word Use करके बताया जाता है कि वो क्या पा सकता है जैसे कि आपने एक Mobile ले लिया, इसकी मदद से आप सारी दुनिया में बात कर सकते हो, जीस से आपको कितना आनंद मिलेगा। और साथ में डर भी दिया जाता है अगर आपने ये Mobile नहीं लीया तो आपको इक अच्छा Mobile कभी नहीं मीलेगा। किसी को हिम्मत देनी हो, कीसी को होंसला देना हो तो अगर आपका central Word बनता है। जैसे कि " आपकी जिंदगी बदल जायेगी अगर आपने खुद को बदल दिया " " हर सपना सच होगा अगर आपने सपनों के लिए महेनत की " " खुद को Training देते रहो अगर जिंदगी में आगे बढ़ना है "

अगर आपको हमारी ये Website और Article पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share जरूर कर दीजियेगा। 

                          Thanks For Read.....









   

Post a Comment

2 Comments

  1. Miranda House University of Delhi – मिरांडा हाउस एक गर्ल्स कॉलेज है ये दिल्ली यूनिवर्सिटी के लोथ कैम्पस मे स्थित है मिरांडा हाउस की स्थापना सन् 1948 मे की गई थी। मिरांडा हाउस को एन एस के द्वारा A+ ग्रेड दिया गया है। मिरांडा हाऊस पूरी दुनिया की नंबर 1 कॉलेज है। इस कॉलेज मे एडमिशन लेना बहुत ही बड़ी बात है। आज हम आपको मिरण्डा हाउस यूनिवर्सिटी मे आप एडमिशन कैसे लोगे और यहा क्या क्या कोर्स और और यहा की फीस के बारे मे आपको जानकारी देंगे। आपको आज हम मिरांडा हाउस के बारे मे सभी जानकारी देंगे। दिल्ली का मिरांडा हाउस Miranda House University of Delhi

    ReplyDelete