Instagram से पैसे कैसे कमाये, पूरी जानकारी हिंदी में

Instagram पैसा कमाने का बेहतरीन जरिया 2020 में - 


मैंने ये देखा है की लगभग सारे लोग Social Media पर फोटो अपलोड करते है, और उसके बाद ढेरो Likes और Comments आने का इंतज़ार करते है। कुछ लोग ऐसे भी होते है जो कि अपने Followers बढाकर Famous भी होना चाहते है। और कुछ लोगो को मालूम भी होता है की Instagram से पैसे कैसे कमाए जाते है मगर फिर भी वो उन तरीको को कभी भी इस्तेमाल नहीं करते है और कुछ लोग जो जिन्हे जानकारी भी तो वो तरीका ही गलत Choose करते है। जिससे वो मेहनत करने के बाद भी Instagram Se Paise नहीं कमा पाते है।


तो आज के इस पोस्ट में मैं आप लोगो को बताने वाला हूँ Instagram Se Paise Kamane ke Tarike के बारे में जिन्हे अच्छे से समझ कर आप महीने का हज़ारो रूपए से लेकर लाखो रूपए तक भी कमा सकते है। मगर उसके लिए आपमें Skills का होना भी बहुत जरुरी है।

Instagram से पैसे कमाने के लिए हमारे पास सबसे पहले हमारे पास अच्छे-खासे  Active Followers होना बहुत जरुरी है, और उसी के साथ-साथ हमारे अंदर कुछ  ऐसी Skills होनी चाहिए जिसके बारे में और लोगो को भी जानकारी दे सके। जो लोग Instagram पर अपनी Normal Photos को अपलोड करके सोचते है कि वो इस तरह से पैसे कमा सकते है तो मैं उन लोगो को कहना चाहूंगा की नहीं आप इस तरह से पैसे नहीं कमा सकते है।

Instagram से पैसे कमाने के लिए आपको वहाँ पर Content Upload करना होगा जैसे की youtube पर वीडियो अपलोड कर सकते है कोई भी Informative Video को अपलोड कर सकते है। या आप अगर खुद की फोटो ही अपलोड करना चाहते है तो उसके लिए आपको Professional Photo shoot करने होंगे उसके बाद ही आप इन तरीको से पैसे कमा पाएंगे।

Step 1:- पहले आप अपना Niche पसंद करिए


तो जैसा मैंने आप सभी को बताया था की आप अगर ऐसा सोच रहे होंगे कि अगर मैं कुछ फोटो को अपलोड करने पर भी पैसे कमा सकते है तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है उसके लिए आपको अपने Instagram Page के लिए Niche सोचना होगा की आप जो भी वहाँ पर Content Post करेंगे वो किस Topic या Niche पर होना चाहिए।
तो हमे सबसे पहले ये सोच लेना है की page का Niche क्या होना जैसे की अगर आप मेरे Blogger पेज को देखेंगे तो मैं वहाँ पर केवल पैसे कमाने के तरीके  और App Trick से Related ही आर्टिकल Post करता हूँ।
ठीक इसी तरह से अगर आपको gaming के बारे में या Photography के बारे  में अच्छी जानकारी है तो आप अपने पेज पर इन्ही से Related पोस्ट करिये और लगातार ऐसा 90 दिनों तक करिये आपको आपकी द्वारा की मेहनत का रिजल्ट भी दिखने लगेगा।
अब इसके बाद, जब आपके पेज पर धीरे-धीरे Followers बढ़ने लगेंगे तो आप Instagram से अलग-अलग तरीको से पैसे कमा सकते है। मैं आपको कुछ तरीके भी बताने वाला हूँ जिनका इस्तेमाल करके आप पैसे कमा सकते है।

Step 2:- Photo और Videos रोजाना अपलोड करे


जब आप अपने Instagram के लिए Niche Choose कर लेंगे उसके बाद आपको उसी Niche Related रोजाना Content पोस्ट करते रहना है।
शुरुआत में हो सकता है की आपके पोस्ट पर लाइक्स नही आये मगर आपको इसके बारे में बिलकुल भी नहीं सोचना है,
आप रोजाना पोस्ट करते रहिये और धीरे-धीरे देखेंगे कि आपके पोस्ट पर Likes और Followers आना शुरू  हो जाएंगे।

Step 3:- अपने Folowers के साथ कनेक्ट रहिये


जैसे कि मैंने अभी आपको बताया था की Instagram Se Paise Kamane के लिए हमें सबसे ज़्यादा जरुरी है हमारे जितने भी Followers हो उनमे से ज़्यादा लोग Active हो मतलब की जब भी आप कोई पोस्ट या Story लगाए तो वो उसे देखे और लाइक करे।
Followers को Active रखने के लिए आप उनके साथ Connect रहना होगा जैसे कि, जब कोई भी Follower आपके किसी भी पोस्ट पर Comment करता है या आपको Message करता है।

Step 4:-  Story हररोज अपलोड करे


शायद आप लोगो ने भी इस बात पर कभी न कभी ध्यान जरूर दिया होगा कि हमारे Instagram Post के मुकाबले Instagram Story पर अच्छी Reach मिल जाती है।
इसलिए हमें हमेशा Instagram Story जरूर डालनी ही चाहिए अगर Page नया है तो Story जरूर  डालिये जिससे ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को आपके पेज के बारे में जानकारी मिल सके।

Step 5:- Story और Post में ब्रांड का Tag जरूर लगाये


हम जब भी कोई ऐसा Post या Story लगाते है, और अगर उसमे किसी भी Brand के बारे में बताया गया है या उसकी फोटो दिख रही हो तो Brand के Instagram Page को उस Story या Post में Tag जरूर करे।
ऐसे करने उस Brand को हमारे Page के बारे में मालूम चलता है और उससे हमें Sponsorship मिलने के Chances होते है।
और इसी के साथ-साथ Reach भी बढ़ते है जिससे हमारे Page पर Followers की संख्या भी बढ़ जाती है।

Step 6:- :ब्रांड के बारे में पोस्ट डाले


 Sponsor Related Content से मेरा मलतब यहाँ पर ये है कि आप अपने Instagram Page के लिए जो भी Content बना रहे है, क्या उससे आपको Sponsor मिल सकते है। इसलिए हमेशा ऐसे ही Content बनाना है, और आप जिस भी तरीका का Content बनाते है उसको अपने Instagram Page के Bio में लिख सकते है। ऐसा करने से जब कोई भी Bio देखेगा तो मालूम चल जाएगा कि ये Page किस Topic का Content Post करता है। Sponsor Related Content से मेरा मलतब यहाँ पर ये है कि आप अपने Instagram Page के लिए जो भी Content बना रहे है, क्या उससे आपको Sponsor मिल सकते है।
इसलिए हमेशा ऐसे ही Content बनाना है, और आप जिस भी तरीका का Content बनाते है उसको अपने Instagram Page के Bio में लिख सकते है। ऐसा करने से जब कोई भी Bio देखेगा तो मालूम चल जाएगा कि ये Page किस Topic का Content Post करता है।

Instagram Se Paise Kamane Ke Tarike :-

 1. खुद के Product sell करके :-

 जिस तरह से आप लोगो ने जाना की हमे Affiliate Marketing में भी Products Sell करने होते है, ठीक इसी तरह से हम खुद के बनाये हुए Products को Promote करके Sell को Increase कर सकते है। वैसे तो Instagram Se Paise kamane के लिए बहुत सारे तरीके है, मगर मैं आपको कुछ सबसे प्रशिद्ध तरीको के बारे में ही बताऊंगा जिनसे आप भी Instagram Se Paise Kma Sakte Hai.

हमारे इस लिस्ट में सबसे पहला तरीका है Affiliate Marketing और इसका मतलब ये होता है की हम किसी भी E-commerce वेबसाइट से जो ये प्रोग्राम का इस्तेमाल करती है जैसे कि Amazon और Flipkart इन वेबसाइट के किसी भी प्रोडक्ट को अगर हम अपने Instagram Page पर Promote करते है और वहाँ Affiliate Link को दे देते है।
फिर अगर हमारे द्वारा दिए गए लिंक से अगर कोई भी उन Products को खरीदता है तो उसका कुछ कमीशन हमें भी मिलता है कुछ इस तरह से हम Affiliate Marketing का इस्तेमाल करके Instagram से पैसे कमा सकते है।

2. Sponsored Post डाल के:-

बहुत से ऐसे Brand जो Instagram पर अपने Brand Promotion के लिए Sponsored Post कराते है। इसका मतलब ये होता है की जब आपके पास अच्छे Active Followers होते है तो जो भी Brand अपना किसी भी Product का Promotion कराना चाहता हो तो उस Product के आपके पास भेज देते है।
और आपको उस Product के साथ आपको एक Photo Click करवा कर या उसी Product के साथ एक वीडियो बनाकर अपने इंस्टाग्राम पेज पर पोस्ट कर देना होता है। और उसी के साथ Caption में उस Product के बारे में कुछ Lines भी लिखने होती है। और उसके बाद आप Instagram से और भी इसी तरीके के बहुत सारे चीज़े है जिनसे आप पैसे कमा सकते है।
उम्मीद करता हूँ की आपको हमारा ये पोस्ट  पसंद आया होगा तो आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर जरूर कर दीजियेगा।
                धन्यवाद.......

Post a Comment

1 Comments