Jiomeet क्या है ? 100 लोग एकसाथ विडियो Conferencing कैसे कर सकते है ।

JIOMEET भारत में हुआ लॉन्च,100 लोगों को एक साथ जोड़ने वाला JIOMEET कैसे इस्तेमाल कर सकते है।




HIGHLIGHTS

  • Jio Meet नेशन-वाइड विडियो कॉलिंग फीचर शुरू हो चुका है.
  • Jio Meet Android, iOS, macOS, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज और अन्य कई ब्राउज़र पर उपलब्ध है.
  • आपको बता देते हैं कि Jio Meet में एक साथ 100 लोगों को जोड़ा जा सकता है.
  • चीनी App को Zoom को टक्कर देने के लिए जिओ की अनोखी पहल है.

   Reliance Jio की ओर से JioMeet फ्री विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग एप्प (Video Conferencing) को लॉन्च कर दिया गया है, यह ZOOM App और Google Meet (Jio Meet VS Google Meet) को कड़ी टक्कर देने के लिए बजट बाजार में पेश किया गया है, काफी समय से इस एप्प के लॉन्च होने की चर्चा चल रही थी लेकिन अब आखिरकार इसे बाजार में पेश कर दिया गया है। मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी ने गुरुवार रात को अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप को धूमधाम से लॉन्च किया है, जियो के एप्प पहले से ही Google Play और ऐप स्टोर पर उपलब्ध हैं। फंडिंग अपडेट की एक नॉनस्टॉप लकीर के बाद, रिलायंस जियो ने अपना पहला नया प्रोडक्ट पेश किया है, और यह जूम, गूगल मीट, माइक्रोसॉफ्ट टीम्स और अन्य लोकप्रिय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग टूल के खिलाफ रिंग में उतर गया है।

   Reliance JioMeet (JioMeet VC app) डायरेक्ट कॉल (1: 1 कॉलिंग) के साथ-साथ 100 प्रतिभागियों के साथ मीटिंग की मेजबानी करता है। Reliance Jio (Jio VC app) के अनुसार, ऐप एंटरप्राइज़-ग्रेड होस्ट नियंत्रण प्रदान करता है। आप अपने Mobile Number या ईमेल आईडी के साथ साइन अप कर सकते हैं, आपको बता देते है कि मीटिंग्स को आप HD Quality के सपोर्ट के साथ देखने वाले हैं। यह एप्प सभी के लिए फ्री है, इस एप्प के माध्यम से आपकी मीटिंग्स भी पासवर्ड प्रोटेक्टेड रहने वाली हैं, इसके अलावा आप एक ही दिन में अनलिमिटेड मीटिंग्स भी बना सकते हैं।

हालाँकि कि इस प्रोडक्ट यानी JioMeet (jio Video calling) का काफी समय से इंतज़ार भी किया जा रहा था, आप इसे सीधे अपने ब्राउज़र के माध्यम से उपयोग कर सकते हैं हालाँकि आपको बता देते है कि आप ऐसा उसी समय कर सकते हैं, जब आप (क्रोम या फ़ायरफ़ॉक्स का उपयोग कर रहे हैं), इसमें विंडोज, मैक, आईओएस और एंड्रॉइड के लिए ऐप भी निर्मित किया गया ही। आपको जियो की साइट पर इसका लिंक मिल जाएगा।

आपको बता देते है कि JioMeet को बेहद ही सरल इंटरफ़ेस के साथ पेश किया गया है - जो वास्तव में ज़ूम एप्प की तरह ही नजर आता है - लेकिन एक त्वरित परीक्षण से पता चला है कि यह अन्य प्रमुख ऐप की तरह ही काम भी करता है। JioMeet का कहना है कि ऐप पांच डिवाइसों पर मल्टी-डिवाइस लॉगइन सपोर्ट का भी सपोर्ट करता है, और कॉल पर रहते हुए आप डिवाइस के बीच सहज स्विच कर सकते हैं। इसमें सेफ ड्राइविंग मोड फीचर भी है, साथ ही स्क्रीन शेयरिंग जैसी सुविधाएँ भी आपको इसमें मिल रही हैं।

कैसे इस्तेमाल करें JIO MEET
  • सबसे पहले Jio Meet को गूगल प्ले स्टोर या Apple App Store के माध्यम से डाउनलोड करना होगा।
  •  इसके बाद आपको एप्प को ओपन करना होगा, यह आपको एक लॉग इन पेज को दिखाने वाला है। 
  • यहाँ आपसे लॉग इन के लिए आपके ईमेल की मांग की जाने वाली है।
  • इसके बाद जब आप साइन अप करते हैं तो आपको एक OTP के माध्यम से साइन इन करना होगा।
  • इसके लिए आपको अपने मोबाइल नंबर को भी यहाँ दर्ज करना होगा, और उसी पर आपको यह OTP आने वाला है. इस OTP के माध्यम से आप लॉग इन कर सकते हैं।
  • जब आप इसके अंदर पहुँच जाते हैं तो आपको बता देते हैं कि आप बड़ी ही आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि हम आपको पहले ही बता चुके है कि इसका यूजर्स इंटरफ़ेस बेहद ही आसान है।

 उम्मीद करता हूँ की आपको हमारा ये पोस्ट  पसंद आया होगा तो आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर जरूर कर दीजियेगा।
                    धन्यवाद......





Post a Comment

1 Comments